Skip to main content

चमत्कारी हैं हनुमान चालीसा की ये 5 चौपाइयां

हनुमान चालीसा से कौन परिचित नहीं है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हनुमान चालीसा बनी कैसी? तुलसीदास ने कहां से इसकी रचना की? दरअसल, हनुमानजी को समर्पित ये चौपाइयां उनके बचपन से जुड़ी हैं।
हनुमानजी

हिंदू धर्म ग्रंथों में वर्णन मिलता है कि बचपन में जब हनुमानजी ने सूर्य को मुंह में रख लिया तब सूर्य को मुक्त कराने के लिए देवराज इंद्र ने हनुमानजी पर शस्त्र से प्रहार किया।
इसके बाद हनुमान जी मूर्छित हो गए थे। देवताओं ने जिन मंत्रों और हनुमानजी की विशेषताओं को बताते हुए उन्हें शक्ति प्रदान की थी, उन्हीं मंत्रों के सार को गोस्वामी तुलसीदास ने हनुमान चालीसा में वर्णित किया गया है।
हनुमान चालीसा में चौपाइयां ही नहीं, बल्कि हनुमानजी के पराक्रम की विशेषताएं बताई गईं हैं। यही कारण है कि हनुमान चालीसा का नियमित पाठ किया जाए तो यह परम फलदायी सिद्ध होती है। वैसे, हनुमान चालीसा का वाचन मंगलवार या शनिवार को शुभ होता है।
हम यहां हनुमान चालीसा की पांच चौपाइयों के बारे में बताएंगे, जिनका पाठ करने पर चमत्कारी फल मिल सकते हैं। ध्यान रहें, इनका पाठ करते समय उच्चारण की त्रुटि न करें।
1. भूत-पिशाच निकट नहीं आवे। महावीर जब नाम सुनावे।।
महत्व- यदि किसी व्यक्ति को किसी भी प्रकार का भय सताता है तो वह रोज सुबह और शाम में 108 बार इस चौपाई का जप करे। उसे सभी प्रकार के भय से मुक्ति मिल जाएगी।
2. नासै रोग हरै सब पीरा। जपत निरंतर हनुमत बल बीरा।।
महत्व- यदि व्यक्ति हमेशा बीमारियों से घिरा रहता है तो वह हर दिन सुबह-शाम 108 बार जप करके मंगलवार को हनुमान जी की मूर्ति के सामने पूरी हनुमान चालीसा के पाठ करता है तो उसे तमाम तरह के रोग से मुक्ति मिलती है।
3. अष्ट-सिद्धि नवनिधि के दाता। अस बर दीन जानकी माता।।
महत्व- यदि कोई व्यक्ति रोज ब्रह्म मुहूर्त में आधा घंटा इन पंक्तियों का जप करे तो ऐसे जप से लाभ प्राप्त हो सकता है। उसे तमाम तरह की सिद्धियां प्राप्त होती हैं।
4. विद्यावान गुनी अति चातुर। रामकाज करीबे को आतुर।।
महत्व- यदि विद्या और धन चाहिए तो इन पंक्तियों के जप से हनुमान जी का आशीर्वाद मिलता है। प्रतिदिन 108 बार ध्यानपूर्वक जप करने से व्यक्ति के धन सम्बंधित दुःख दूर हो जाते हैं।
5. भीम रूप धरि असुर संहारे। रामचंद्रजी के काज संवारे।।
महत्व- यदि कोई व्यक्ति शत्रुओं से परेशान हैं या व्यक्ति के कार्य नहीं बन पा रहे हैं तो हनुमान चालीसा की इस चौपाई का कम से कम 108 बार जप करना चाहिए।

Comments

Popular posts from this blog

September 2016 Issue

आटा आधा किलो (कहानी)

(कहानी) आटा आधा किलो    एक दिन एक सेठ जी को अपनी सम्पत्ति के मूल्य निर्धारण की इच्छा हुई। लेखाधिकारी को तुरन्त बुलवाया गया। सेठ जी ने आदेश दिया, 'मेरी सम्पूर्ण सम्पत्ति का मूल्य निर्धारण कर ब्यौरा दीजिए, यह कार्य अधिकतम एक सप्ताह में हो जाना चाहिए।' ठीक एक सप्ताह बाद लेखाधिकारी ब्यौरा लेकर सेठ जी की सेवा में उपस्थित हुआ। सेठ जी ने पूछा- ‘कुल कितनी सम्पदा है?’   ‘सेठ जी, मोटे तौर पर कहूँ तो आपकी सात पीढ़ी बिना कुछ किए धरे आनन्द से भोग सके इतनी सम्पदा है आपकी।’ बोला लेखाधिकारी। लेखाधिकारी के जाने के बाद सेठ जी चिंता में डूब गए, ‘तो क्या मेरी आठवी पीढ़ी भूखों मरेगी?’  वह रात दिन चिंता में रहने लगे। तनाव ग्रस्त रहते, भूख भाग चुकी थी, कुछ ही दिनों में कृशकाय हो गए। सेठानी जी द्वारा बार बार तनाव का कारण पूछने पर भी जवाब नहीं देते। सेठानी जी से सेठ जी की यह हालत देखी नहीं जा रही थी।  मन की स्थिरता व शान्त्ति का वास्ता देकर सेठानी ने सेठ जी को साधु संत के पास सत्संग में जाने को प्रेरित कर ही लिया।  सेठ जी भी पँहुच गए एक सुप्रसिद्ध संत समागम में।  एकांत में

किन जीवोंं का रास्ते में दिखना होता है शुभ?

किन जीवोंं का रास्ते में दिखना होता है शुभ?  भारतीय समाज में काफी पुराने समय से शकुन और अपशकुन की मान्यताएं प्रचलित हैं। कई छोटी-छोटी घटनाओं से भविष्य में होने वाली बड़ी घटनाओं की जानकारी प्राप्त की जाती है। कभी-कभी कुछ जीवों या वस्तुओं के दिखाई देने पर भी शकुन या अपशकुन माना जाता है। श्रीरामचरितमानस के रचियता गोस्वामी तुलसीदास ने शकुन-अपशकुन का विस्तृत उल्लेख किया है। रामायण और श्रीरामचरितमानस में कई स्थानों पर शकुन और अपशकुन का वर्णन मिलता है। अत: स्पष्ट है कि इस प्रकार की छोटी घटनाओं का हमारे जीवन में कितना गहरा महत्व है। तुलसीदासजी के अनुसार नेवला, मछली, दर्पण, क्षेमकरी चिडिय़ा, चकवा और नील कंठ, हमें जहां कहीं भी दिख जाए इसे शुभ समझना चाहिए। इनके दिखाई पर ऐसा समझना चाहिए कि आपके कार्यों में आ रही बाधाएं स्वत: ही नष्ट होने वाली है। बिगड़े कार्य बनने वाले हैं। इनसे व्यक्ति की मनोकामएं पूर्ण होने के संकेत मिलते हैं। यदि किसी व्यक्ति को धन संबंधी कार्यों में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है और इनमें से कोई दिख जाए तो निकट भविष्य में आपके पैसों से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाएंगी।